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Sunday, September 30, 2018


विस्तृत जानकारी हिंदी भाषा में विडियो में देखिये click here  

पॉलिसी बांड का शाब्दिक अर्थ 

पॉलिसी बांड वह लिखित दस्तावेज है जो बीमे के लिए प्रस्ताव स्वीकार करने के बाद बीमाधारक को बीमा कंपनी दवारा दिया जाता है। पॉलिसी की शर्तें व विशेषाधिकारों का जिक्र पॉलिसी बांड में होता है। पॉलिसी बान्ड, जीवन बीमा पॉलिसी का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है पालिसी से संबंधित समस्त जानकारी पॉलिसी बान्ड में लिखित होती हैl

पॉलिसी बांड की  उसकी  सुरक्षा

अपना पॉलिसी बांड सुरक्षित रखें. इसकी आवश्यकता निम्नलिखित प्रकार से पड़ती है l 
  • पॉलिसी पर दावों के निपटारे के समय प ड़ेगी। 
  • पॉलिसी पर ऋण लेना समय प ड़ेगी। 
  • पॉलिसी का समानुदेशन करना चाहेंगे। 
अपने जीवनसाथी/अभिभावकों/बों को बताएं कि पॉलिसी कहां रखी गई है। यदि आपने पॉलिसी बांड किसी व्यक्ति या कार्यालय को दिया है तो उनसे लिखित स्वीकृति ले लें। अपने संदर्भ के लिए पॉलिसी की छायाप्रति रखें।

आपका पॉलिसी क्रमांक:-

पॉलिसी क्रमांक नौ (123456789) अंकीय होता है और आपके पॉलिसी बांड की अनुसूची के ऊपर वाले बाएं कोने पर पाया जा सकता है।यह एक अनोखी पहचान संख्या है जो आपकी पॉलिसी को दूसरों की पॉलिसी से अलग करती है और पॉलिसी की समाप्ति तक बदलती नहीं है। अपने पालिसी संख्या को लिखकर सुरक्षित रखे l 

पॉलिसी शर्तें:-

हर पॉलिसी अलग अलग आवश्यक्ताओं के अंतर्गत ली जाती है। इसलिए आपकी पॉलिसी के लिए शर्तें, प्लॉन व पॉलिसी की अवधि के अनुरूप अलग अलग होंगी।
पॉलिसी अनुसूची आपकी पॉलिसी के प्रथम पृष्ठ पर होती है। उसमें उक्त जानकारी के अलावा नामित व्यक्ति,  पता आदि समेत अन्य जानकारियां दी जाती हैं। इस पर  पॉलिसी आरंभ होने की तिथि, जन्म तिथि, परिपक्वता तिथि, प्रीमियम भुगतान की अंतिम तिथियां व महीने आदि भी दर्शाये होते हैं।
दूसरे पृष्ठ से पॉलिसी की विभिन्न शर्तों जैसे जोखिम सुरक्षा, अतिरिक्त जोखिम सुरक्षा (यदि चुनी गई है तो), सभी पॉलिसियों के लिए उपलब्ध मानक हितलाभ, दुर्घटना हितलाभ (यदि चाहा गया है तो), किन परिस्पितियों में हितलाभ देय नहीं हैं. और बीमा अनुबंध की अन्य शतोर्ं का विवरण दिया हुआ है।

अगर आपकी पॉलिसी खो गई है तो:-

आपकी पॉलिसी खो गई है, इस निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया जहां तक संभव हो तलाश करें। अपने घर, अपने निवेश कागजात, अपने कार्यालय में देखने के बाद और अपने एजेंट तक से पूछ लें जिन्हें कि आपने किसी कारण से दस्तावेज दिया हो सकता है।
आपकी पॉलिसी खो गई है, इस निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया जहां तक संभव हो तलाश करें। अपने घर, अपने निवेश कागजात, अपने कार्यालय में देखने के बाद और अपने एजेंट तक से पूछ लें जिन्हें कि आपने किसी कारण से दस्तावेज दिया हो सकता है।
यह दस्तावेज जीवन बीमा निगम/ अन्य किसी वित्तीय संस्थान को भी आपने ऋण लेने के लिए दिया हो सकता है। जब आप पॉलिसी पर ऋण लेते हैं तो एलआइसी आपका पॉलिसी बांड रख लेता है। यह सुनिश्चित करें कि जिस दस्तावेज की आपको तलाश है, वह पहले ही एलआइसी को या अन्य किसी वित्तीय संस्थान को समनुदेशित नहीं किया गया है।
अगर पॉलिसी बांड आग, बा ढ़ आदि जैसे प्राकृतिक कारणों से आंशिक रूप से नष्ट हुआ है तो बाकी हिस्सा पॉलिसी के खोने के प्रमाण के रूप में एलआइसी को पॉलिसी की अनुलिपि के लिए आवेदन के समय सौंपा जा सकता है। यदि आपको यकीन है कि पॉलिसी बांड अज्ञात कारणों से ढूंढा नहीं जा सकता है तो पॉलिसी की अनुलिपि के लिए अपनी शाखा में आवेदन हेतु आपको एक सरल प्रक्रिया अपनानी होगी।

बीमाधारक संपर्क पता, हमेशा lic से  संपर्क बनाये रखें:-

LIC के लिए  बीमाधारक का  पता  बहुत ही महत्वपूर्ण है.  नये पते के बिना lic   कोई भी सेवा प्रदान करने के लिए संपर्क की स्थिति में नहीं होगी । lic  नहीं चाहेगी  कि इस महत्वपूर्ण जानकारी के अभाव में आपको किसी भी लाभ से वंचित रखा जाए। जब भी बीमाधारक आवास बदलें, कृपया lic को  नये पते के बारे में बताएं। अन्यथा lic  आपको जो भी सूचना भेजेगी , जैसे प्रीमियम नोटिस, परिपक्वता के लिए भुनाए जाने वाले वाऊचर और विघमानता हितलाभ आदि, आप तक देरी से पहुंचेंगे।
एल.आइ.सी. पते में परिवर्तन, टेलीफोन, मोबाइल नंबरों और ईमेल पतों को आपके संपर्क पते की जानकारी में समाहित करता है। कृपया अपनी शाखा को उक्त सभी जानकारियां आपके पॉलिसीरिकार्ड में शामिल करने को कहें।

आयु स्वीकृति:-

अपने पॉलिसी बांड की जांच करें और देखें कि जो जन्मतिथि दी गई है, क्या वह सही है। यह उन कारकों में से एक है जिनके आधार पर आपकी पॉलिसी पर आपका प्रीमियम निर्धारित होता है। यही उन सभी पॉलिसियों का आधार भी बनता है, जो भविष्य में बीमाधारक  lic से लेता  हैं।
अगर आपकी पिछली पॉलिसियों में आपकी जन्मतिथि नहीं है और आपके पास किसी सक्षम अधिकारी की तरफ से जारी किया गया जन्म प्रमाणपत्र है, आप उसकी साक्ष्यांकित प्रति lic को भेज सकते हैं और अनुरोध कर सकते हैं कि आपकी आयु को lic  स्वीकार करेंl 

नामांकन:-

सुनिश्चित करें कि नामित व्यक्तियों के नाम पॉलिसी बांड में सही तरीके से शामिल किये गये हैं।
पॉलिसी की समाप्त्रि तक किसी भी समय आप अपनी पॉलिसी में नामांकन में परिवर्तन कर सकते हैं।
यदि आपने अब तक नामित व्यक्ति का नाम पॉलिसी में सम्मिलित नहीं किया है तो कृपया देर न करें। अपने नामित व्यक्ति के बारे में हमें तुरंत बताएं। कृपया जान लें कि नामांकन में परिवर्तन आप उसी शाखा में कर सकते हैं जो आपकी पॉलिसी संचालित करती हैं।
नामित व्यक्ति वह है जिसे, पॉलिसी की शर्तों के दायरे में आपके साथ कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होने की स्थिति में बीमा दावे की रकम का भुगतान किया जाएगा।
सामान्यत पॉलिसी अपने परिवार के लाभ के लिए लेते हैं। इसलिए ऐसे व्यक्ति को नामित करें जो आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार का हित साध सके।

समानुदेशन:-

अगर आप अपनी पॉलिसी की एवज में एलआइसी या अन्य किसी वित्तीय संस्थान से ऋण ले रहे हैं तो आपकी पॉलिसी एलआइसी या वित्तीय संस्थान को समनुदेशित करनी होगी।
जब आप अपनी पॉलिसी समनुदेशित करेंगे तो पॉलिसी का शीर्षक आपके नाम के ब जाय संस्थान के नाम हो जाएगा।
ऋण चुकाने के बाद आपकी पॉलिसी फिर आपके नाम हो जाएगी। पॉलिसी की पुनःसमनुदेशन होने के बाद आपको फिर से नामांकन करना होगा। आपने ऋण नहीं लिया लेकिन विशेष उद्देश्य से फिर भी पॉलिसियों का समनुदेशन किया जा सकता है।

प्रीमियम कब भरें:-

डाक में देरी के कारण हमारे नोटिस नहीं भी पहुंचें तो प्रीमियम का भुगतान समय पर करें। एल.आइ.सी. सामान्यत प्रीमियम का नोटिस बकाया प्रीमियम माह से एक महीने पहले  SMS के जरिये भेज देती है। वह महीने जिनमें प्रीमियम भरा जाना है पॉलिसी बांड के प्रथम पृष्ठ पर दर्शाये जाते हैं।

प्रीमियम भुगतान के लिए छूट की अवधि:-

अगर आपने प्रीमियम निर्धारित तिथि तक नहीं भरा तब भी आपको बिना ब्याज के प्रीमियम भरने के लिए कुछ समय मिलता है इस अवधि को ग्रेस पीरियड यानी छूट की अवधि कहते हैं (इसमें कुछ प्लान शामिल नहीं हैं)।
उन पॉलिसियों के लिए छूट की अवधि निर्धारित तिथि से पंद्रह दिन है जहां प्रीमियम का भुगतान मासिक है। तिमाही, छमाही या वार्षिक प्रीमियम भुगतान वाली पॉलिसियों के लिए यह अवधि एक महीना लेकिन ३० दिन से कम नहीं है।

प्रीमियम का भुगतान कहां और कैसे करें:-

  • शाखा कार्यालय में नकदी, स्थानीय चेक यानी धनादेश (चेक के भुगतान मिलने पर), डिमांड ड्राफ्‌ट के जरिये।
    डीडी, चेक या मनी आर्डर डाक के जरिये भेजे जा सकते हैं।
  • आप अपना प्रीमियम lic  किसी भी शाखा में भर सकते हैं क्योंकि lic  ९९ प्रतिशत शाखाएं नेट द्वारा जुड़ी हुई हैं।
  • कई बैंक प्रीमियम की रकम आपके खाते में काटने के निर्देश स्वीकार करते हैं । इस तरह आप अपने बैंक को निर्देश दे सकते हैं कि वह आपके खाते से प्रीमियम की रकम काटे और बैंकर चेक के माध्यम से एल.आई.सी. को पॉलिसी बांड में उल्लिखित निर्धारित तिथि तथा महीनों में दे दें।
  • इंटरनेट के .जरिये प्रीमियम का भुगतान इंटरनेट से सेवाप्रदाताओं जैसे एच.डी.एफ.सी. बैंक, ई.सी.आई.सी.आई. बैंक, टाइम्स ऑफ मनी, बिल जंक्शन, यूटीआई बैंक, बैंक ऑफ पंजाब, सिटी बैंक, कार्पोरेशन बैंक, फेडरल बैंक और बिल डेस्क के .जरिये किया जा सकता है।
  • प्रीमियम का भुगतान कार्पोरेशन बैंक और यूटीआई बैंक के एटीएम के .जरिये भी किया जा सकता है।
  • प्रीमियम का भुगतान इलेक्ट्रानिक क्लियरिंग सर्विस के .जरिये भी किया जा सकता है। यह सेवा मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, नई दिल्ली, कानपुर, बेंगलूर, विजयवा ड़ा, पटना, जयपुर, चंडीगढ़, त्रिवेंद्रम, अहमदाबाद, पुणे, गोवा, नागपुर, सिकंदराबाद, विशाखापट्टनम में प्रारंभ की जा चुकी है। एक पॉलिसीधारक, जिसका किसी भी ऐसे बैंक में खाता हो जो स्थानीय क्लियरिंग हाऊस का सदस्य हो, अपनी इच्छानुसार ईसीएस के जरिये प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। इस सुविधा का लाभ लेने के इच्छुक पॉलिसीधारकों को हमारी शाखाओं और विभागीय कार्यालयों में मौजूद एक फार्म भरना होगा। और उसे बैंक से प्रमाणित करवाना होगा। ऐसे प्रमाणित फार्म lic  शाखा/मंडल कार्यालय में जमा कराने होंगे।
  • पॉलिसी भारत में चाहे कहीं भी ली गई हो, मुंबई में चर्चगेट स्थित इंडस्ट्रियल एश्योरेंस बिल्डिंग, सांताक्रूज स्थित न्यू इंडिया बिल्डिंग, बोरिवली स्थित जीवन शिखा बिल्डिंग में मौजूद सिटी बैंक कियोस्क में प्रीमियम के चेक स्वीकार किए जाते हैं।

पॉलिसी की स्थिति:-

कहां उपलब्ध है पॉलिसी की स्थिति दर्शाती है कि आपकी पॉलिसी चालू है या प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण बंद हो चुकी है। इससे आपको अपनी पॉलिसी के संबंध में और भी महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है।

बंद पॉलिसियों का पुनप्रवर्तन:-

अगर आपकी पॉलिसी समय पर प्रीमियम न भरने के कारण बंद हो चुकी है तो जब तक आप पॉलिसी फिर से शुरू नहीं कराते, पॉलिसी अनुबंध के नियम व शर्तें अपने आप समाप्त हो जाते हैं। बंद पॉलिसी के पुनःप्रवर्तन के लिए आपको ब.काया प्रीमियम के ब्याज सहित भुगतान के अलावा स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक औपचारिकताएं भी पूरी करनी होंगी। (पुनप्रवर्तन प्रक्रिया के बारे में और जानकारी तथा विभिन्न प्रकार के पुनःप्रवर्तन के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें- 12)
आपकी पॉलिसी के अनुरूप वित्तीय सुरक्षा का लाभ आपके परिजनों को मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपनी पॉलिसी चालू स्थिति में रखें।

पॉलिसियों पर ऋण की सुविधा:-

lic की  कई योजनाएं बन्दोबस्ती प्रकार की हैं और आप आवश्‌यक्ता प ड़ने पर अपनी पॉलिसी पर ऋण ले सकते हैं।
आपको ब्याज समेत ऋण लौटाने के अलावा यह विकल्प भी दिया जाता है कि आप ब्याज का भुगतान करें व ऋण की रकम दावा भुगतान के समय काटने को कहें।

सहायताः-

अपनी पॉलिसी का श्रेष्टतम लाभ आपको मिले इसके लिए दिशानिर्देश ध्यान से पढ़ें।
  1. अपना पॉलिसी बांड सुरक्षित रखें। परिपक्वता या विघमानता हितलाभ के समय इसकी आवश्यकता होगी। इसकी आवश्यकता तब भी होगी जब आपको पॉलिसी पर ऋण की आवश्यकता होगी या आप अपनी पॉलिसी का समनुदेशन करना चाहेंगे।
  2. पॉलिसी कहां रखी है इसकी सूचना अपने जीवनसाथी/ अभिभावकों/ बों को अवश्य दें।
  3. जब आप अपना पता बदलते हैं, कृपया नये पते की सूचना हमें अवश्य दें। अन्यथा निगम द्वारा भेजे पत्राचार तथा प्रीमियम नोटिस, भुनाये जा सकने वाले वाऊचर आदि आपको मिलने में देरी हो सकती है।
  4. सुनिश्चित करें कि आपके पॉलिसी बांड में आपके नामित व्यक्ति का नाम सही तरह से दर्शाया गया है।
  5. याद रखें कि आपको अपने प्रीमियम का भुगतान समय पर करना है, भले हमारे नोटिस आप तक नहीं पहुंचें। डाक में देरी हो सकती है। प्रीमियम जिन महीनों में भरा जाना है, उसकी सूचना पॉलिसी बांड में दी गई होती है।
  6. आप अपने प्रीमियम का भुगतान चेक, डीडी या मनी आर्डर से कर सकते हैं लेकिन हर बार अपने पत्राचार में अपना पॉलिसी नंबर अवश्य लिखें। आपकी पॉलिसी संख्या नौ अंकीय होती है और आपके पॉलिसी बांड के शीर्ष पर दाहिने कोने पर अंकित होती है।
  7. अपने पॉलिसी बांड की जांच करें और देखें कि जन्म की तिथि सही दी गई है।
  8. यदि आप अपना पॉलिसी बांड किसी व्यक्ति या कार्यालय को, एल.आई.सी. सहित, दे रहे हैं तो कृपया लिखित अभिस्वीकृति ले लें।
  9. जब आपके विघमानता हितलाभ (धनवापसी पॉलिसियों के संदर्भ में) या परिपक्वता हितलाभ का समय आता है तो हम इसकी सूचना तीन महीने पहले भेजते हैं। यदि ऐसी सूचना आपको तय तिथि से एक महीना पहले तक नहीं मिलती है तो कृपया हमें बतायें ताकि हम आवश्यक कार्रवाई कर सकें।
  10. कोई संदेह हो तो अपने अभिकर्त्ता या उस शाखा से संपर्क करें जहां से आपने पॉलिसी आपने ली है।
  11. निगम की शाखाएं निगम की कार्य इकाईयां हैं। इसलिए, किसी भी सेवा के संबंध में, अपनी पॉलिसी की सेवा शाखा से संपर्क करें। सामान्य जानकारी के लिए, आप एल.आई.सी. की किसी भी शाखा में संपर्क कर सकते हैं।

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